फिक्स्ड डिपॉजिट

फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) एक सुरक्षित इन्वेस्टमेंट विकल्प है जिसके माध्यम से आप नियमित सेविंग अकाउंट की तुलना में उच्च ब्याज़ दर अर्जित कर सकते हैं.

फिक्स्ड डिपॉजिट क्यों चुनें?

फिक्स्ड डिपॉजिट सबसे सुरक्षित इन्वेस्टमेंट विकल्पों में से एक है. PNB हाउसिंग फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट चुनते समय, आपको कई फायदे मिलते हैं:

  • उच्च सुरक्षा आश्वासन: पीएनबी हाउसिंग के फिक्स्ड डिपॉजिट को क्रिसिल द्वारा एए/स्टेबल रेटिंग और देखभाल द्वारा एए/स्टेबल दिया गया है, जो उच्च स्तर की सुरक्षा को दर्शाता है.
  • सीनियर सिटीज़न के लिए उच्च ब्याज़ दर: PNB हाउसिंग सीनियर सिटीज़न के लिए 0.25% अधिक fd ब्याज़ दर प्रदान करता है.
  • नॉमिनेशन: नेशनल हाउसिंग बैंक द्वारा प्रदान किए गए दिशानिर्देशों के अनुसार सभी PNB हाउसिंग फिक्स्ड डिपॉजिट पर नॉमिनेशन सुविधा उपलब्ध है. डिपॉजिटर की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में, डिपॉजिट का पुनर्भुगतान और किसी भी ब्याज़ का भुगतान नॉमिनी को किया जाएगा; मृतक के उत्तराधिकारी या कानूनी प्रतिनिधियों के संदर्भ में.
  • ऑटो रिन्यूअल/ऑटो मेच्योरिटी प्रोसेस: मेच्योरिटी निकासी की आसान प्रोसेस के साथ फिक्स्ड डिपॉजिट का ऑटो रिन्यूअल कस्टमर के लिए उपलब्ध है.
  • समर्पित सर्विस मैनेजर और व्यापक नेटवर्क: भारत के 35 शहरों में 100 से अधिक ब्रांच के साथ, पीएनबी हाउसिंग वाइड स्प्रेड नेटवर्क से संपर्क करना आसान है. हमारे पास समर्पित कस्टमर सर्विस मैनेजर हैं, जो कस्टमर के सभी प्रश्नों को हल करने में मदद करेंगे.
  • डोर स्टेप सर्विसेज़: PNB हाउसिंग फिक्स्ड डिपॉजिट कस्टमर के लिए डोरस्टेप सर्विसेज़ प्रदान करता है. PNB हाउसिंग प्रतिनिधि कस्टमर से मिलेंगे और कस्टमर के परिसर से एप्लीकेशन पिक-अप करेंगे.
  • समय से पहले निकासी: आपके पास डिपॉजिट की तिथि से तीन महीने बाद कभी भी अपने फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट से समय से पहले निकासी का विकल्प है. डिपॉजिट की तिथि से छह महीनों के भीतर समय से पहले निकासी करने वाले व्यक्तियों को प्रति वर्ष 4% ब्याज़ का भुगतान किया जाएगा. छह महीनों के बाद किए गए समय से पहले निकासी के लिए, डिपॉजिट की पेशकश की गई अवधि के लिए पब्लिक फिक्स्ड डिपॉजिट पर लागू ब्याज़ दर 1% से कम है.
  • TDS कटौती: दिए गए फाइनेंशियल वर्ष में ₹ 5,000 तक के फिक्स्ड डिपॉजिट पर अर्जित ब्याज़ पर स्रोत पर कोई TDS नहीं काटा जाता है.
  • लोन सुविधा: फिक्स्ड डिपॉजिट पर लोन कुल मूल डिपॉजिट के 75% तक उपलब्ध है. यह लोन अधिकतम फिक्स्ड डिपॉजिट ब्याज़ दर से 2% अधिक ब्याज़ दर प्रदान करता है.
  • डिपॉजिट स्वीकार करना एप्लीकेशन फॉर्म में शामिल नियमों और शर्तों के अधीन है.

डिपॉजिट स्वीकार करना एप्लीकेशन फॉर्म में शामिल नियमों और शर्तों के अधीन है.

अपने फिक्स्ड डिपॉजिट से कैसे शुरू करें?

PNB हाउसिंग के साथ फिक्स्ड डिपॉजिट खोलने के लिए:

  1. नीचे दिए गए "डिपॉजिट के लिए हमसे संपर्क करें" बटन पर क्लिक करें
  2. अपने संपर्क विवरण और आप जितनी राशि जमा करना चाहते हैं, उतनी राशि प्रदान करें
  3. PNB हाउसिंग डॉक्यूमेंट प्राप्त करने के लिए आपसे संपर्क करेगी, अगले 48 घंटों में आपका फिक्स्ड डिपॉजिट PNB हाउसिंग फाइनेंस के साथ बुक हो जाएगा.

आप PNB हाउसिंग ब्रांच में किसी भी ब्रांच में आयु और एड्रेस प्रूफ के साथ विधिवत भरा हुआ एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट कर सकते हैं.

फिक्स्ड डिपॉजिट के प्रकार:

  1. संचयी डिपॉजिट: अर्जित ब्याज़ का भुगतान वार्षिक रूप से फिक्स्ड डिपॉजिट में किया जाता है, और मूलधन के साथ मेच्योरिटी के समय किया जाता है. यह आपको एक कॉर्पस बनाने में मदद करता है क्योंकि ब्याज़ वार्षिक रूप से चक्रवृद्धि होती है. हम संचयी डिपॉजिट के लिए न्यूनतम ₹10,000 का डिपॉजिट स्वीकार करते हैं.
  2. गैर-संचयी डिपॉजिट: अर्जित ब्याज़ का भुगतान एग्रीड-अपॉन फ्रीक्वेंसी पर डिपॉजिटर को किया जाता है. भुगतान की फ्रीक्वेंसी मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक हो सकती है. आपके दैनिक खर्चों को पूरा करने के लिए नियमित ब्याज़ भुगतान का उपयोग किया जा सकता है.

PNB हाउसिंग मासिक आय स्कीम के लिए न्यूनतम ₹ 25,000 की डिपॉजिट स्वीकार करता है.

अन्य सभी स्कीम के लिए, न्यूनतम ₹ 10,000 का डिपॉजिट मान्य है.

जॉइंट फिक्स्ड डिपॉजिट - डिपॉजिट में को-एप्लीकेंट जोड़ना:

  1. आप अधिकतम तीन ज्वॉइंट होल्डर के साथ जॉइंट फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट खोल सकते हैं.
  2. गैर-संचयी डिपॉजिट के लिए ब्याज़ का भुगतान पहले नामक एप्लीकेंट को किया जाएगा, और उनके द्वारा दिया गया डिस्चार्ज संयुक्त धारकों पर बाध्य होगा. संचयी डिपॉजिट के मामले में, ब्याज़ को पहले एप्लीकेंट के नाम पर प्राप्त किया जाना समझा जाता है.
  3. FD एप्लीकेशन फॉर्म में दिए गए निर्देशों के अनुसार मेच्योरिटी पर पुनर्भुगतान किया जाएगा.

नॉन-रेजिडेंट इंडियन (NRI) फिक्स्ड डिपॉजिट:

  1. NRI फिक्स्ड डिपॉजिट के लिए अधिकतम तीन वर्ष की अवधि उपलब्ध है.
  2. राशि का पुनर्भुगतान और अर्जित किसी भी ब्याज़ का भुगतान जमाकर्ता के NRO अकाउंट में क्रेडिट के माध्यम से किया जाएगा.
  3. RBI के नियमों के अनुसार, PNB हाउसिंग NRI और भारतीय मूल के व्यक्तियों से नॉन-रिपेट्रिएशन आधार पर फिक्स्ड डिपॉजिट स्वीकार करती है, अर्थात अर्जित ब्याज और मूलधन को निवास के देश में वापस ट्रांसफर नहीं किया जा सकता या विदेशी मुद्रा में बदला जा सकता है.
  4. टैक्स स्रोत पर लागू होने के अनुसार काटा जाएगा.

PNB हाउसिंग कॉर्पोरेट डिपॉजिट:

PNB हाउसिंग बॉडी कॉर्पोरेट्स, प्राइवेट/पब्लिक लिमिटेड कंपनियों, कॉर्पोरेशन, वैधानिक बोर्ड, स्थानीय अधिकारियों और अन्य बैंकों और वित्तीय संस्थानों के लिए कॉर्पोरेट डिपॉजिट स्कीम प्रदान करता है. हमारे कॉर्पोरेट डिपॉजिट की प्रमुख विशेषताएं हैं:

  1. बिना किसी अधिकतम सीमा के रु. 10,000 का न्यूनतम डिपॉजिट
  2. आप PNB हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के पक्ष में बनाए गए अकाउंट पेयी चेक के रूप में डिपॉजिट कर सकते हैं.
  3. भुगतान आरटीजीएस के माध्यम से भी किया जा सकता है; जमाकर्ता से सूचना देने के बाद. कृपया ध्यान दें कि सूचना उस तिथि से प्राप्त होने वाली ब्याज़ के लिए किसी भी कार्य दिवस पर पीएनबी हाउसिंग तक 11.00 am तक पहुंचनी चाहिए.
  4. गैर-संचयी फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज़ का भुगतान नीचे दिए गए शिड्यूल के अनुसार किया जाएगा:
स्कीम ब्याज़ भुगतान की तिथि
मासिक आय योजना प्रत्येक महीने का अंतिम दिन
तिमाही आय योजना जून 30th, सितंबर 30th, दिसंबर 31st, और मार्च 31st.
अर्धवार्षिक प्लान सितंबर 30th और मार्च 31st
वार्षिक योजना मार्च 31st

अगर डिपॉजिट की तिथि से एक सप्ताह के भीतर पहली ब्याज़ देय तिथि आती है, तो पहले टूटी हुई अवधि के लिए ब्याज का भुगतान अगले ब्याज़ साइकिल में किया जाएगा. अगर उपरोक्त तिथियों में से कोई भी रविवार या छुट्टियों पर आता है, तो ब्याज का भुगतान अगले कार्य दिवस पर किया जाएगा.

  1. किसी भी लागू टैक्स की कटौती के बाद संचयी डिपॉजिट पर वार्षिक ब्याज़ मार्च 31st को कंपाउंड किया जाएगा.
  2. समय से पहले निकासी के लिए, बंद करने का अनुरोध कम से कम 7 दिन पहले दर्ज कर दिया जाना चाहिए.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

कंपनी फिक्स्ड डिपॉजिट क्या है?

कॉर्पोरेट कस्टमर के लिए कंपनी या कॉर्पोरेट फिक्स्ड डिपॉजिट सुरक्षित इन्वेस्टमेंट विकल्प है. इस स्कीम के तहत, स्वीकार किया गया न्यूनतम डिपॉजिट ₹10,000 है.

मैं FD में कैसे इन्वेस्ट कर सकता हूं

आप चेक, नेट बैंकिंग या चेक मैनेजमेंट सिस्टम (CMS) के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं.

PNB हाउसिंग फिक्स्ड डिपॉजिट की न्यूनतम अवधि क्या है?

PNB हाउसिंग फिक्स्ड डिपॉजिट की न्यूनतम अवधि बारह महीने है.

PNB हाउसिंग में FD की ब्याज़ दर क्या है?

FD की ब्याज़ दर अवधि और चुने गए डिपॉजिट के प्रकार के अनुसार अलग-अलग होती है. नवीनतम लागू ब्याज़ दरें फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज़ दरों पर पाई जा सकती हैं.

फिक्स्ड डिपॉजिट खोलने के लिए किन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है?

PNB हाउसिंग के साथ फिक्स्ड डिपॉजिट खोलने के लिए PAN और आधार जैसे बुनियादी KYC डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है.

फिक्स्ड डिपॉजिट पर TDS कैसे बचाएं?

अगर अर्जित ब्याज़ एक निर्धारित फाइनेंशियल वर्ष में ₹5,000 से कम या उसके बराबर है, तो TDS नहीं काटा जाएगा.

क्या PNB हाउसिंग फिक्स्ड डिपॉजिट 80C के तहत कवर किया जाता है?

नहीं, केवल बैंकों द्वारा प्रदान की गई टैक्स सेविंग FD का उपयोग सेक्शन 80C के तहत टैक्स कटौती के लिए किया जा सकता है. ऐसे टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट में 5 वर्षों के लिए लॉक-इन है

फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में कौन इन्वेस्ट कर सकता है?

कोई भी व्यक्ति, HUF या कॉर्पोरेट फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में इन्वेस्ट कर सकता है.

डिपॉजिट के लिए हमसे संपर्क करें